रविवार, 23 फ़रवरी 2020

Tagged Under: ,

दुनिया का सबसे हरीले सांपों का झुण्ड सोनभद्र में मिले सोने की खदान के पास पाया गया

लेखक: अपना समाचार दिनांक: फ़रवरी 23, 2020
  • शेयर करे
  • छवि स्रोत : ब्रिटैनिका 
    कुछ दिन पहले ही हमने सुना था सोनभद्र में सोना का खदान पाया गया है उसके बाद आज ये खबर सुनने को मिली की सोनभद्र में मिले सोने की खदान के पास दुनिया के सबसे जहरीले सांपों का बसेरा है।

    हिंदुस्तान न्यूज़ की माने तो विंध्य पर्वत शृंखलाओं के बीच स्थित सोनभद्र की पहाड़ियों में विश्व के सबसे जहरीले सांपों की प्रजातियों में से तीन प्रजाति रसेल वाइपर, कोबरा व करैत का डेरा है।

    वैज्ञानिकों के अनुसार सोनभद्र के सोन पहाड़ी क्षेत्र में पाए जाने वाली सांप की तीनों प्रजातियां इतने जहरीले हैं कि किसी को काट ले तो उसे बचाना संभव नहीं है। सोनभद्र जिले के जुगल थाना क्षेत्र के सोन पहाड़ी के साथी दक्षिणांचल के दुद्धी तहसील के महोली विंढमगंज चोपन ब्लाक के कोन क्षेत्र में काफी संख्या में सांप मौजद हैं।
    विश्व के सबसे जहरीले सांपों में जाने जाने वाले रसेल वाइपर की प्रजाति उत्तर प्रदेश के एकमात्र सोनभद्र जिले में ही पाई जाती है। पिछले दिनों सोनभद्र के पकरी गांव में हवाई पट्टी पर रसेल वाइपर को देखा गया था।  रसेल वाइपर जिले के बभनी म्योरपुर व राबर्ट्सगंज में देखा गया है। इसके अलावा दक्षिणांचल में भी यह नजर आया था

    स्रोत: हिंदुस्तान न्यूज़

    विवरण: कुछ दिन पहले ही हमने सुना था सोनभद्र में सोना का खदान पाया गया है उसके बाद आज ये खबर सुनने को मिली की सोनभद्र में मिले सोने की खदान के पास दुनिया के सबसे जहरीले सांपों का बसेरा है।

    0 टिप्पणियाँ:

    टिप्पणी पोस्ट करें