मंगलवार, 24 सितंबर 2019

Tagged Under: ,

जन्दाहा में बाल विकास परियोजना में पोषक मेला कार्यक्रम

लेखक: Brajesh Kumar Singh दिनांक: सितंबर 24, 2019
  • शेयर करे

  • पोषण मेला 2019 जन्दाहा प्रखंड के बाल विकास परियोजना कार्यालय में आज 24 सितंबर 2019: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के महत्वाकांक्षी पोषण अभियान के तहत आज जन्दाहा बाल विकास परियोजना में पोषक मेला कार्यक्रम का आयोजन किया गया । पोषण अभियान का मकसद देश को कुपोषण से मुक्त करना और हर पुरुष, महिला व बच्चों को कुपोषण से बचाने के प्रति जागरूक करना है। यह अभियान कई मंत्रालयों की मिली-जुली पहल है जिसकी अगुवाई महिला एवं बाल विकास मंत्रालय कर रहा है जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय अभियान का मुख्य भागीदार है।
     माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने साल 2018 में पोषण अभियान की शुरुआत करवाई थी जिसका लक्ष्य गर्भवती महिलाओं, माताओं और बच्चों को पर्याप्त पोषण और संपूर्ण विकास सुनिश्चित करवाना है। इस अभियान का मकसद बच्चों में शारीरिक विकास की कमी, कुपोषण और जन्म के समय बच्चों के कम वजन जैसी समस्याओं के स्तर में 2 फीसदी और खून की कमी जैसे मामलों में 3 फीसदी प्रति वर्ष की कमी लाना है । एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत जांच-उपचार-चर्चा रणनीति अहम हैं। समाज व जनता के बीच एनीमिया को लेकर जागरूकता फैलाई जानी है। पोषण मेला 2019 के दौरान देश भर में  ऐसे जागरूकता शिविर लगाए जा रहे हैं जिसमें पोषण अभियान से जुड़े संदेशों को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए हमने VHSND प्लेटफॉर्म बनाया है। इसके तहत कुछ गाइडलाइंस बनाए गए हैं।
     स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से एनीमिया और डायरिया के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए देश भर में कैंप लगाए जा रहे हैं। लोगों से अपील है कि इन बीमारियों के प्रति सजग रहें। मैंने कहा कि देश में ऐसे जनजागरण की जरूरत है जिसके तहत लोगों को एनीमिया की जांच कराने के लिए प्रेरित किया जाए। खून की कमी होने पर आयरन और फॉलिक एसिड की गोलियां ली जाएं। गर्भवती महिलाओं और बच्चों समेत हम सभी को आयरन तत्वों से भरपूर आहार लेने की आदत डालनी होगी। मैंने कहा कि डायरिया से अपने बच्चों को बचाने के लिए साफ और स्वच्छ पानी तथा खाने से पहले और शौच के बाद हाथ धोने की आदत को अपनाना बहुत जरूरी है। ओआरएस और जिंक डायरिया होने पर लें। इनके बनाने का तरीका और सेवन की जानकारी शिविरों में दी  गई।उपस्थित प्रखंड प्रमुख, प्रखंड विकास पदाधिकारी, बाल विकास पदाधिकारी मीनाक्षी, महिला पर्वेक्षिका पूनम, प्रतिमा, अर्पणा, सुधा जी,आँगनवाड़ी संघ के अध्यक्ष शोभा कुमारी, रेखा, विमल प्रियदर्शी, एवं सैकड़ो सेविका ,सहायिका, आशा, आदि उपस्थित थी ।

    संवादक : प्रेम सागर सिंह

    इसे भी पढ़े: हर्षोउल्लास से मनाया गया जिउतिया का व्रत

    विवरण: जन्दाहा प्रखंड के बाल विकास परियोजना कार्यालय में आज 24 सितंबर 2019: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के महत्वाकांक्षी पोषण अभियान के तहत आज जन्दाहा बाल विकास परियोजना में पोषक मेला कार्यक्रम का आयोजन किया गया

    0 टिप्पणियाँ:

    टिप्पणी पोस्ट करें