सोमवार, 30 सितंबर 2019

Tagged Under: ,

केयर इंडिया के सहयोग से एनीमिया मुक्त भारत का सपना होगा पूरा

लेखक: अपना समाचार दिनांक: सितंबर 30, 2019
  • शेयर करे

    • एनीमिया के रोकथाम के लिए सरकार द्वारा चलाया जा रहा है अनुपूरण कार्यक्रम
    • केयर इंडिया के सहयोग से एनीमिया मुक्त भारत का सपना होगा पूरा
    • सभी विद्यालयों में बुधवार को मुफ्त में खिलाई जा रही है आईएफए की नीली गोलियां


    किशनगंज : 30 सितंबर: एनीमिया की रोक थाम के लिए सरकार द्वारा साप्ताहिक आयरन एवं फोलिक एसिड अनुपूरण कार्यक्रम के तहत 26 से 30 सितंबर तक एनीमिया मुक्त जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है| जिसके तहत सभी सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में हर बुधवार को आयरन फोलिक एसिड (आईएफए) की नीली गोली मुफ्त में खिलाई जा रही है।
    26 से 30 सितंबर तक चलेगा अभियान : केयर इंडिया के डीटीएल  ने बताया कि सामूहिक प्रयासों की बदौलत ही एनीमिया पर नियंत्रण संभव है। इसके लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए सभी प्रखण्डों में जागरूकता वाहन रवाना किया गया है जो गांव-गांव जाकर लोगों को एनीमिया मुक्त भारत बनाने की जानकारी देगा। जागरूकता रथ पर बैनर भी लगाए गए हैं| इसमें अलग-अलग स्लोगन है, जैसे कि - आईएफए की गोली खाना है एनीमिया मुक्त भारत बनाना है...  मां बच्चों को स्वस्थ बनाना है, एनीमिया दूर भगाना है... इत्यादि स्लोगन लिखे गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि आज से ब्लॉक में आशा लोगों की ट्रेनिंग हो रही है, जिसके बाद सभी आशा घर-घर जाकर लोगों को एनीमिया से बचाव की जानकारी देंगी।
    सप्ताह के प्रत्येक बुधवार व शनिवार को दी जाती है दवा: साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड अनुपूरण कार्यक्रम के तहत प्रत्येक बुधवार व शनिवार को  6 से 9 वर्ष के बच्चों को गुलाबी गोली तथा 11 से 19 वर्ष की किशोरियों को नीली गोली दी जाती है| साथ ही एनीमिया मुक्त बनाने के लिए आंगनबाड़ी सेविका द्वारा 6 माह से 59 माह के बच्चों को घर घर जाकर आयरन का सीरप पिलाया जाता  है |

    एनीमिया क्या है :

    हमारे आहार में आयरन की कमी होने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा घट जाती है जिसके कारण शरीर के विभिन्न अंगों तक ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है। इससे हमारे शरीर के अंगों का काम प्रभावित होता है और हम जल्दी हीं थक जाते हैं। इसी अवस्था को एनीमिया कहते हैं।

    एनीमिया से नियंत्रण एवं बचाव के उपाय :

    इसके लिए सरकार द्वारा केयर इंडिया के सहयोग से सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों में आईएफए की नीली गोली बांटी जा रही है. इसके साथ-साथ आयरन से भरपूर  संतुलित आहार जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जियां, खट्टे फल, अनाज, दालें, फलिया, अंडे, मांस, मछली व सूखे मेवे इत्यादि भोजन कारगर हो सकते हैं।
    कहां संपर्क किया जा सकता है: इस कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने गांव के आंगनवाडी सेविका एवं विद्यालय के शिक्षकों से संपर्क किया जा सकता है।

    संवादक: अमन

    इसे भी पढ़े: पोषण माह में विशेष कैंप से होगा पीएमएमवीवाई का भुगतान

    विवरण: एनीमिया की रोक थाम के लिए सरकार द्वारा साप्ताहिक आयरन एवं फोलिक एसिड अनुपूरण कार्यक्रम के तहत 26 से 30 सितंबर तक एनीमिया मुक्त जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है|

    0 टिप्पणियाँ:

    टिप्पणी पोस्ट करें